इजरायल में कोरोना टीका का साइड इफेक्ट, कई लोगों के आधे चेहरे हुए लकवाग्रस्त

इजरायल में कोरोना टीका का साइड इफेक्ट, कई लोगों के आधे चेहरे हुए लकवाग्रस्त

सेहतराग टीम

कोरोन की वैक्सीन आ गई है और हर जगह लगने भी शुरू हो गए हैं। वहीं कई जगह कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिले हैं। इजरायल (Israel) में तो साइड-इफेक्ट का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां टीका लेने के बाद 13 लोग फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) से जूझ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में इसके मामले अधिक भी हो सकते हैं।

पढ़ें-  चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

रिपोर्ट से पता चला कि इजरायल में डॉक्टर अब यह विचार कर रहे हैं कि ऐसे लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाए या नहीं। हालांकि मंत्रालय ने डॉक्टरों से आग्रह किया है कि अस्थायी पक्षाघात दूर होने पर दूसरी खुराक वाले लोगों को टीका लगाएं। दरअसल, इस्रायल ने पिछले महीने यानी दिसंबर 2020 में अपने यहां टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी और तब से डॉक्टर यहां 60 वर्ष की आयु के लगभग 72 फीसदी लोगों को टीका लगा चुके हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,इजरायल में कोरोना का टीका लेने वाले एक व्यक्ति ने बताया, 'कम से कम 28 घंटों तक मैं फेशियल पैरालिसिस (चेहरे का पक्षाघात) के साथ घूमता रहा। मैं यह नहीं कह सकता कि यह पूरी तरह से बाद में चला गया, लेकिन इसके अलावा मुझे और कोई दर्द नहीं था, सिवाय एक मामूली दर्द के, जहां इंजेक्शन लगाया गया था।

कुछ दिन पहले ब्रिटेन में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था, जिसमें एक व्यक्ति को फाइजर की वैक्सीन दी गई थी और उसके बाद उसे फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) हो गया था। हालांकि पिछली रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ दिनों में उसकी हालत ठीक हो गई थी।

हाल ही में नॉर्वे में कोरोना वैक्सीन का गंभीर साइड-इफेक्ट देखने को मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां टीका लेने के तुरंत बाद 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 23 लोगों की मौत हो गई। नॉर्वे के अधिकारियों ने बताया कि ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि उनमें एमआरएन वैक्सीन के सामान्य साइड-इफेक्ट विकसित हुए थे।

इसे भी पढ़ें-

फैटी लिवर के मरीजों को जरूर खाने चाहिए ये फल, सेहत दुरुस्त रहेगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।